The Amrit Bharat Express has an eye-catching orange and grey appearance | अमृत भारत एक्सप्रेस का रंग आकर्षक नारंगी

The Amrit Bharat Express has an eye-catching orange and grey appearance अमृत भारत एक्सप्रेस का रंग आकर्षक नारंगी और भूरे रंग का है और इसके प्रत्येक सिरे पर WAP5 लोकोमोटिव लगा है।


  वंदे भारत साधारण एक्सप्रेस ट्रेन का एक दृश्य The Amrit Bharat Express has an eye-catching orange and grey appearance

वंदे भारत साधारण एक्सप्रेस ट्रेन का एक दृश्य (दीपक साल्वी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या से शुरुआती दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं।



रेलवे अधिकारियों के अनुसार, इन ट्रेनों में वायुगतिकीय रूप से डिजाइन किए गए इंजन हैं। अमृत भारत एक्सप्रेस का रंग आकर्षक नारंगी और भूरे रंग का है। प्रत्येक छोर पर WAP5 लोकोमोटिव से सुसज्जित ट्रेन, पुश-पुल ऑपरेशन की सुविधा प्रदान करती है, जिससे तेज गति मिलती है और यात्रा का समय कम होता है।



22 कोचों वाली दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस में अनारक्षित यात्रियों के लिए आठ सामान्य द्वितीय श्रेणी कोच, बारह द्वितीय श्रेणी 3-स्तरीय स्लीपर कोच और दो गार्ड डिब्बे हैं।


किराया

दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस के लिए अंतिम टिकट की कीमत फिलहाल अज्ञात है, क्योंकि इसे आईआरसीटीसी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं कराया गया है।



समय

ट्रेन संख्या 15557 प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को दोपहर 3:00 बजे दरभंगा से प्रस्थान करेगी। इसके अगले दिन दोपहर 12:35 बजे दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल स्टेशन पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें कुल यात्रा समय 21 घंटे और 35 मिनट लगेगा।



ट्रेन विभिन्न स्टेशनों पर रुकेगी, जिनमें कमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढी, बैरगनिया, रक्सौल, नरकटियागंज, बाघा, कप्तानगंज, गोरखपुर, बस्ती, मनकापुर, अयोध्या धाम, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, इटावा, टूंडला, अलीगढ़ जंक्शन और अंत में शामिल हैं। , आनंद विहार टर्मिनल।



इस बीच, ₹240 करोड़ से अधिक की लागत से निर्मित, अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन में एक समकालीन तीन मंजिला इमारत है जो लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा और चाइल्डकैअर रूम जैसी उन्नत सुविधाओं से सुसज्जित है। महत्वपूर्ण बात यह है कि स्टेशन को सभी के लिए समावेशी बनाया गया है और इसे इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) से ग्रीन स्टेशन बिल्डिंग के रूप में प्रमाणन प्राप्त हुआ है।



प्रधानमंत्री दो अमृत भारत ट्रेनों का उद्घाटन करेंगे, जिनके नाम हैं दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस।



इसके अतिरिक्त, देश के रेलवे नेटवर्क के विस्तार में योगदान देने वाली छह नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें विभिन्न मार्गों पर चलेंगी, जिनमें अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल, श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली, अमृतसर-दिल्ली, कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट, मैंगलोर-मडगांव और जालना-मुंबई शामिल हैं।


इसके अलावा, उत्तर रेलवे ने कहा कि राम मंदिर से पैदल दूरी पर स्थित स्टेशन पर तीन मंजिला इमारत और नई सुविधाओं के निर्माण पर 241 करोड़ रुपये की लागत आई है।



“नए स्टेशन भवन का फ़ुटप्रिंट 140mx32.6m है। यात्रियों को प्रतिकूल मौसम की स्थिति से बचाने के लिए ड्रॉप-ऑफ़ ज़ोन पर 140mx12m का एक अतिरिक्त फ्रंट पोर्च भी प्रदान किया गया है," यह कहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.