Social media in hindi | social media hindi main | सोशल मीडिया हिंदी में | best 2022

Social Media in Hindi


social media hindi main, social media Hindi mein samachar, social media ko Hindi mein kya kahate Hain, social media kya hai Hindi mein social media ko Hindi mein kya kahate Hain, सोशल मीडिया का हिंदी क्या होता है?, सोशल मीडिया में क्या आता है?, सोशल मीडिया का महत्व क्या है?, सोशल मीडिया क्या है इसके फायदे और नुकसान

Social media hindi main आज हम जाएंगे एक सोशल मीडिया हिंदी में | सोशल मीडिया क्या है ?, सोशल मीडिया कौन-कौन से हैं?,  यह सब जानकारी हमें इस आर्टिकल में जानेंगे।



social media hidni main

 


 












Social media in hindi | सोशल मीडिया कोन कोन से है?


 




Must Read :





Gopi Bhalla biography, Net Worth, age, wiki in Hindi | गोपी भल्ला का जीवन परिचय।



Harshad Mehta Biography in Hindi । हर्षद मेहता का जीवन परिचय |



Arunita Kanjilal Biography in Hindi, net worth, family, Wiki | अरूणिता काजीलाल का जीवन परिचय।


Social Media Hindi main



सोशल मीडिया क्या है? Social media meaning in Hindi


सोशल मीडिया  एक कंप्यूटर की ऐसी टेक्निक है जो हर व्यक्ति अपने विचार समाज के सामने रख सकता है अपनी मर्जी से, अपने टाइम से। और अपना नेटवर्क बना सकता है। अपने विचार अपने अनुभव को साझा कर सकता है पूरी दुनिया के सामने। इसमें आप अपनी फोटो वीडियोस और ऑडियोज इस्तेमाल करके सोशल मीडिया नेटवर्क पर डाल सकते हैं। और लोग अपने मोबाइल कंप्यूटर tab के जरिए सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं।



 


जबकि अमेरिका और यूरोप में सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। पूरे विश्व में 1.3 बिलियन से ज्यादा लोग  का इस्तेमाल करते हैं।




Social media kya hai? सोशल मीडिया क्या है?



आजकल सोशल मीडिया काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुका है हर कोई आज सोशल मीडिया पर आना चाहता है और अपना विचार रखना चाहता है क्योंकि पुराने ज़माने में क्या होता था कि हम सब टीवी देखते थे टीवी में से ही आपको न्यूज़ मिलते थे और कई बार ऐसा होता था कि झूठ के न्यूज़ आपको देखने पड़ते थे फेक न्यूज़ आपको देखने को मिलते थे हालांकि आज भी ऐसा ही है इसमें कोई बदलाव हुआ नहीं है बस सोशल मीडिया के जरिए हमें आज अपने विचार रखने की और सच्चाई जानने के कुछ अधिकार मिल चुके हैं ऐसे कह सकते हैं।



  • Social media पर आप अपने विचार रख सकते हैं वह पॉजिटिव हो सकते हैं वह विचार नेगेटिव भी हो सकते हैं।




  • चाहे जो भी विचार आपके हो वह आप सोशल मीडिया पर रख सकते हैं।




  • सोशल मीडिया नहीं होता तो जो आप को दिया जाता वह आपको देखना पड़ता था आप अपने मन से कोई भी काम नहीं कर सकते जैसे कि यूट्यूब वीडियो देखना।




  • सोशल मीडिया का इस्तेमाल आज गलत कामों के लिए भी हो रहा है।




सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर हर लोग एक समान उसका इस्तेमाल कर सकते हैं अपने विचार रख सकते हैं और आपको क्या लगता है उस बारे में या उस चीज में उसके बारे में अच्छे बुरे विचार आप रख सकते हैं और यह सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही हो सकता है यह किसी भी दूसरे प्लेटफार्म में नहीं हो सकता तो आजकल इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी टेक डाउन करने की भी साजिश हो रही है तो सोशल मीडिया भी आजकल विचार रखने की जगह नहीं रह चुके ऐसा कहना गलत नहीं है।



क्योंकि आपको तो पता ही है हमारे न्यूज़ चैनल से कितना अलग न्यूज़ बताते हैं तो आपको सच्चाई जानने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना ही होता है सोशल मीडिया का इस्तेमाल करेंगे तो ही आपको सच्चाई पता चलेगी तो सोशल मीडिया में बहुत सारे प्लेटफार्म आते हैं जैसे कि फेसबुक इंस्टाग्राम व्हाट्सएप टि्वटर यूट्यूब जैसे कई अलग-अलग प्लेटफार्म आते हैं जिसके द्वारा कई सारे लोग कांटेक्ट क्रिएट करके अच्छी न्यूज़ अब तक बनाते हैं और आप तक असली बातें पहुंचाते हैं और सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है अगर आप असली खबर पढ़ना चाहते हैं या जो रियल में घटना घट रही है वह आपको देखना चाहते हैं तो सोशल मीडिया एक बेहतरीन मार्ग है।



Social media kya hai । social media ke


सोशल मीडिया क्या है और उसके प्रकार क्या होते हैं यही हम आप देखेंगे सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आपको अलग-अलग न्यूज़ मिलते हैं अलग-अलग जानकारी मिलती है जैसे कि आपको इस वेबसाइट के जरिए देखने को मिल रहा है कि सोशल मीडिया क्या है तो यह भी एक सोशल नेटवर्किंग साइट्स में ही गिनी जाती है जैसे कि कोई ब्लॉक या कोई प्लेटफार्म जैसे कि टि्वटर इंस्टाग्राम इस प्रकार के साइट्स को भी सोशल मीडिया कहते हैं और जो आप पढ़ रहे हैं इस वक्त वह भी सोशल मीडिया में ही गिना जाता है।

 

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके द्वारा आप देश और दुनिया की खबरों के से वाकिफ हो और अपडेट रहो खुद को अपडेट रखो इसी को सोशल मीडिया कहते हैं और यह एक तकनीक है जिसके द्वारा आप सोशल मीडिया के द्वारा जुड़ सकते हैं और अलग-अलग साइट्स पर विजिट करते हैं


 इनसाइट्स की रचना ही कुछ ऐसी होती है कि आप को एकदम जाखड़ के रहती हैं आपको बाहर जाने की इच्छा तो नहीं होती पर इनमें आपको अलग-अलग पोस्ट अलग-अलग वीडियोस टेक्स्ट विजुअल इन तीनों ही प्रकार से आपको देखने के लिए मिलते हैं और इसमें मैसेंजर की भी सुविधा होती है जिसके जरिए आप अलग-अलग मैसेज भी कर सकते हैं किसी को चैटिंग भी कर सकते हैं।

सोशल मीडिया हिंदी में kaise kam karta hai


सोशल मीडिया की उत्पत्ति दोस्तों और परिवारों को बातचीत करने के लिए हुई थी। लेकिन बाद में सोशल मीडिया की परिभाषा ही अलग हो गई। आजकल सोशल मीडिया के जरिए कई लोग प्रसिद्ध हो जाते हैं लोकप्रिय हो जाते हैं। यह नई ताकत के साथ आया हुआ सोशल मीडिया है।



easy on social media in hindi| social media hindi main


 

सोशल मीडिया लगभग 18 से 29 आयु के व्यक्ति ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं। प्यू रिसर्च सेंटर (pew research center) के सर्वे में बताया गया है। इसके अलावा सोशल मीडिया से लोग साल का $75000 से ज्यादा कमाई करते हैं। debate Social media in hindi




Social media in Hindi


Social media के उदाहरण



फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। हालांकि इसके अलावा इंस्टाग्राम टि्वटर और कई अन्य नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मार्केट में उतर रहे। 2021 के नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कुछ इस तरीके के हैं।


1. फेसबुक (Facebook) : 2.74 billion users

2. फेसबुक मैसेंजर (facebook massager) : 1.3 billion users

3. यूट्यूब (YouTube) : 2.29 billion users 

4. व्हाट्स एप (whatsapp) : 2 billon users

5. इंस्टाग्रम (instagram) : 1.22 billion users

6. टिक टोक (Tiktok) : 689 million users

7. एमएक्स टका टक(mx takatak) : 60 million avg. Per monthly users

7. क्यू क्यू (QQ) : 617 million users

8. डाउइयन (Douyin): 600 million users

9. सिनो वेबिबो (Sino Weibo) : 511million users

Social media के फायदे ( Advantages of social media in hindi) social media advantages


सोशल मीडिया ने कुछ इस तरह की बदल किए हैं कि हम घर बैठे एक दूसरे से ऑनलाइन बातें कर सकते हैं। Social media से हमें पता चलता है कि दुनिया भर में क्या चल रहा है। हमारे दोस्त कितनी भी दूर क्यों ना रहते हो हम उनके संपर्क में रह सकते हैं। 





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.