computer के बारे मे जानकारी | What is computer Info In HIndi | Best 2022


computer के बारे मे जानकारी | What is computer Info In HIndi |




What is computer Info In HIndi दोस्तों कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर का इस्तेमाल किस में करते हैं कंप्यूटर फायदे क्या है टेक्निकल चीजों में क्यों कंप्यूटर का इस्तेमाल यह सब कुछ आज हम आर्टिकल में जानेंगे कि कंप्यूटर से हम कौन-कौन से काम कर सकते हैं घर बैठे बैठे पैसे भी कमा सकते हैं यह सब कुछ आज हम इस आर्टिकल के द्वारा जानेंगे।

What is computer Info In Hindi




computer के बारे मे जानकारी | What is computer Info In HIndi |

 



कंप्यूटर एक मशीन होती है जो प्रोग्राम के द्वारा चलती है। और जो काम मनुष्य आसानी से नहीं कर सकता वह काम कंप्यूटर एकदम आसानी से कर सकता है प्रोग्राम के द्वारा। वह हर चीज जो इंसान नहीं कर सकता वह चीज प्रोग्राम के द्वारा कंप्यूटर से करवा लिया जा सकता है।


आज कंप्यूटर के दो विभाजन हुए हैं एक कंप्यूटर डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर या दो अलग-अलग डिवाइस होते हैं और आजकल अधिकतर लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं और आजकल तो ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन काम हो चुके हैं कोरोना के बाद तो लॉकडाउन में work-from-home हो रहा है तो ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर उसका इस्तेमाल किया जा रहा है।



Must Read :

















अब हम जानते हैं कि कंप्यूटर में कौनसे-कौनसे कीजिए शामिल होती है उसमें सबसे पहले मदरबोर्ड सीपीयू मेमोरी या उसे राम भी कह सकते हैं हार्ड ड्राइव और वीडियो कार्ड शामिल होते हैं। दुनिया में कई अजीब अजीब तरीके कंप्यूटर्स बनाए जाते हैं जो कि आम कंप्यूटर से काफी अलग होते हैं।



What is computer Info In Hindi




उदाहरण के लिए हम मिनी कंप्यूटर का उदाहरण लेते हैं तो यह कंप्यूटर बहुत ही पावरफुल कंप्यूटर होता है जो कि एक साथ बहुत सारे यूजर्स को सपोर्ट करता है और उसकी फ्रेम भी काफी बढ़िया होती है और उसका performance की तो बात कुछ अलग ही है। Billions of calculation कुछ ही सेकंड में सक्सेसफुल एक कर देता है।



सुपर कंप्यूटर एक ऐसा मशीन होता है जो बिलियंस ऑफ इंस्ट्रक्शन को सेकंड ऑफ में इस्तेमाल करके उसको इंप्लीमेंट कर सकता है अगर आपको बता दूं कि एक ब्लॉगर की टीम जो होती है और लगभग 150 केबी की होती है और उसे कॉल करने में आप विश्वास नहीं करोगे कम से कम तीन से चार हजार कैरेक्टर यूज करने पड़ते हैं तभी 156 केवी की छोटी सी टीम बन जाती है तो सोच लो सुपर कंप्यूटर billions of instructions को इस्तेमाल कर कर उसे सक्सेसफुली इंप्लीमेंट कर सकता है इतना ज्यादा पावरफुल सुपरकंप्यूटर होता है।



प्रोग्राम क्या होता है? What is programme?



प्रोग्राम यह होता है कि (Buldle of instructions) हमें कोई काम कंप्यूटर से करवाना है तो हम उसे उसकी भाषा में समझाएंगे तो उस तरह से वह कंप्यूटर काम करेगा उसके लिए हमें कंप्यूटर की लैंग्वेज इज मतलब भाषा आनी चाहिए जिसके कोर्सेस आपको कई जगह देखने को मिलते हैं। C + + and Java, python यह कंप्यूटर की भाषाएं होती है।



दोस्तों आपको यह कंप्यूटर क्या होता है यह आर्टिकल पसंद आया हो तो यह अर्टिगा समय-समय पर अपडेट किया जाएगा जैसे-जैसे मुझे इंफॉर्मेशन और रहेगी और मुझे लगेगा कि यह चीज आर्टिकल में ऐड करनी चाहिए तो मैं जरूर इस आर्टिकल को अपडेट करूंगा आज के लिए इतना ही


तब तक के लिए जय हिंद वंदे मातरम
Tags

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.