National tourism day 2022 | राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का महत्व | best

National tourism day


National tourism day भारत एक बहुत ही विभिन्न प्रकार का देश है भारत के अंदर अलग-अलग रीति रिवाज विविध परंपरा और एक प्राकृतिक दृष्टि से बहुत ही बड़ा और सांस्कृतिक देश है और यहां के राज्यों में कई अलग-अलग प्रकार की भाषाएं बोली जाती है भारत कितनी भाषाएं किसी और देश में हिंदी बोली जाती ही ज्यादा मात्रा में यहां की भाषाएं अलग अलग है यहां के वेशभूषा भी अलग-अलग है।

 

National tourism day

 

और यही भारत के लिए बहुत ही आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं पर्यटकों के लिए जो कि बाहर से काफी दूर-दूर से आते हैं और भारत के नजारे का आनंद लेते हैं और भारत के पर्यटन स्थल व्यवस्था भी अपने देश के पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा देती है।

 

हर साल भारत में 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस नेशनल टूरिज्म डे मनाने का निर्णय भारत सरकार की अर्थव्यवस्था में भारत की पर्यटन की महत्व के बारे में जानने के बाद यह निर्णय लिया और 25 जनवरी को हर साल राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाने का आयोजन किया

National girl child day 2022 | Best information in hindi


राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का महत्व


National tourism day


 

दिन का फोटो काफी ज्यादा है भारत के लिए क्योंकि भारत में जितना ज्यादा नजारा है या जितनी ज्यादा प्राकृतिक रचनाएं हैं वह दुनिया में कहीं भी आपको देखने को नहीं मिलती भारत में हर 10 गज पर अलग-अलग भाषा ही देखने को मिलती है अलग-अलग खाना देखने को मिलता है अलग-अलग वेशभूषा ही देखने को मिलती है और यही लगता भारत को यूनिक बनाता है और इस दिन का महत्व भारत के लिए बहुत ज्यादा है।

World AIDS Day 2021 | विश्व एड्स दिवस २०२१ |


और यह दिवस भारत के लिए पर्यटन और इसके सामाजिक राजनीतिक वित्तीय और सांस्कृतिक मूल्यों के महत्व को दर्शाने के लिए और लोगो के बीच में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

 

भारत की जीडीपी का पर्यटन में योगदान National tourism day


world mental health Day 2021 in Hindi | जागतिक मेंटल हेल्थ दिवस 2021 |


भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए भारत का पर्यटन भी काफी महत्वपूर्ण एक हिस्सा है और साल 2015 में भारत के जीडीपी के 124. 8 बिलियन डॉलर का योगदान भारत के ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री ने दिया था। साल 2018 में 9.2 फ़ीसदी जीडीपी का योगदान मिला था और इससे देश को 16 पॉइंट एक लाख करोड़ का फायदा हुआ था और 8.1 फ़ीसदी रोजगार पर्यटन से मिल रहा है भारत के लिए।

YOutube

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.