Lata Mangeshkar news Hindi | Lata Mangeshkar Biography in Hindi | लता मंगेशकर की जीवनी 2022 Sad News

lata mangeshkar news hindi लता मंगेशकर की जीवनी और प्रसिद्ध गाने पर अवार्ड् (Lata mangeshkar Biography in hindi)song list, awards , net worth, birth date, जन्म जाति कमाई पति परिवार पिता माता का नाम, आयु, पहली फ़िल्म, पहला गाना अंतिम सोंग

lata Mangashkar News hindi


देश की मशहूर गायिका और स्वर कोकिला से जाने जानी वाली लता मंगेशकर का निधन हो गया है। उनके निधन से बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर है। राजनीतिक दलों से लेकर बॉलीवुड से जुड़े दिग्गजों ने उनके निधन को अपूर्णीय क्षति बताया है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने ट्वीट करके ये जानकारी दी। बीते दिन उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया था, जिसके बाद उन्हें आईसीयू से वेंटिलेटर में रखा गया था।

लता मंगेशकर सुरों की रानी, भारत देश के खास रत्नों में से एक है. लता जी देश विदेश सभी जगह अपनी आवाज की वजह से जानी जाती है. लता जी का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है, उन्होंने सबसे ज्यादा गाना गाकर एक रिकॉर्ड बनाया है. लता जी ने लगभग 30 हजार गाने 20 अलग भाषओं में 1948-87 तक गाये है. अब तो ये 40 हजार का आकड़ा पार कर चुका है. लता जी की आवाज के लिए अमेरिका के वैज्ञानिक कहते है, ऐसी आवाज ना कभी किसी गायक की सुनी ना सुनेयेंगे

. उन्होंने लता जी से मरने के बाद उनके गले की जांच करने की बात भी रखी, वो जानना चाहते है कि आखिर लता जी के गले में ऐसा क्या है जो उनकी आवाज इतनी सुरीली और पतली है. आज सभी नए पुराने गायक लता जी को सुरों की देवी मानते है और उनके आगे अपना सर झुकाते है.

lata mangeshkar news hindi

 

इस समय लता जी को 2 नेशनल अवार्ड मिले. इसके साथ ही लता जी देश विदेश में लाइव कॉन्सर्ट भी करती थी.

लता मंगेशकर के 1980 की फेमस फिल्म के गाने (Lata Mangeshkar 1980 hit Songs) –


 

 

  • मैंने प्यार किया

  • एक दूजे के लिए

  • हीरो

  • चांदिनी

  • सिलसिला

  • राम लखन


लता मंगेशकर के 1990 की फेमस फिल्म के गाने (Lata Mangeshkar 1990 hit Songs) –



  • हम आपके है कौन

  • लेकिन

  • दिल वाले दुलहनिया ले जायेंगे

  • दिल तो पागल है

  • मोहब्बतें

  • वीर जारा

  • लम्हे

  • डर


लता मंगेशकर जी इस समय अपने स्वास्थ के चलते ज्यादा फ़िल्में नहीं कर पाती हैं , 2000 के बाद से उन्होंने गिने  चुने गाने ही गाये. इसमें लगान फिल्म का ‘ओ पालन हारे’ रंग दे बसंती ‘लुका छिपी’ व बेवफा का ‘कैसे पिया से कहे’ शामिल है.

लता मंगेशकर स्वास्थ्य करोना पोसिटिव (Lata Mangeshkar Health latest Report)


हाल ही में मिली खबर की अनुसार लता जी की रिपोर्ट करोना पॉज़िटिव आइ है जिसके बाद उन्हें मुंबई ब्रिचकेंडि हॉस्पिटल में एडमिट किया गया हैं। हम सभी लता जी सलामती की दुआ करते हैं ।

 

लता जी का स्वास्थ्य इन दिनों ठीक नहीं है, उन्हें सांस की बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अभी डॉक्टर्स का कहना है कि उनकी हालत ठीक नहीं है, उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम में रखा गया है. हम उनके स्वास्थ व लम्बी आयु के लिए प्राथना करते है.

 

लता जी एक लीजेंड है, जिस पर हर भारतवासी गर्व करता है. लता जी क्रिकेट की बहुत बड़ी फैन है, उनके पसंदीदा खिलाड़ी सचिन है. सचिन उन्हें अपनी माँ की तरह मानते है. लता जी के और गाने सुनने के लिए हम सब बेक़रार है. उम्मीद करते है उनका कोई नया गाना हमें जल्दी सुनने मिले.

 

इसके अलावा लता जी और भी बहुत से अनगिनत अवार्ड मिले. महाराष्ट्र सरकार द्वारा उन्हें महाराष्ट्र भूषण व महाराष्ट्र रत्न से भी सम्मानित किया गया. लता जी को इसके अलावा 250 ट्रोफी व 150 गोल्ड मैडल प्राप्त है.

Youtube


लता मंगेशकर का फ़िल्मी करियर (Lata Mangeshkar Filmy Career)–


लता जी ने लगभग सभी बड़े निर्माता निर्देशक के साथ काम किया है. पहले वे नूर जहान की तरह गाने की कोशिश करती थी, लेकिन समय के साथ लता जी ने अपनी आवाज में पहचान पा ली. लता जी ने नौशाद अली, अनिल विश्वाश, मदद मोहन, एसडी बर्मन, शंकर जयकिशन जैसे महान म्यूजिक डायरेक्टर के साथ काम किया है. लता जी के आने के बाद फिल्म इंडस्ट्री का मेकओवर हो गया था, फिल्मों में गानों को नयापन मिला. 50’s में लता जी की छोटी बहन आशा जी भी फ़िल्मी दुनिया में आ गई,

दोनों बहनों की आवाज में बहुत अन्तर था, लेकिन एक ही जगह काम करने के कारण दोनों के बीच तुलना बहुत की जाती थी. लेकिन काम को दोनों बहनों ने अपने रिश्ते के बीच नहीं आने दिया.

Bramha Mishra biography in hindi


लता जी ने फेमस गायक मोहम्मद रफ़ी, मुकेश व किशोर जी के साथ ढेरों गाने गाये. लता जी का गायकी को लेकर लालसा देखते ही बनती थी. मोहम्मद रफ़ी व एसडी बर्मन के साथ कुछ अनबन के चलते लता जी ने इनके साथ काम करने को मना कर दिया. रफ़ी के साथ उनके मनमुटाव को संगीतकार जयकिशन ने ठीक किया था, लेकिन बर्मन के साथ उनके रिश्ते नहीं ठीक हुए और 1972 के बाद से दोनों ने कभी साथ काम नहीं किया.

 

लता मंगेशकर के 1960 की फेमस फिल्म के गाने (Lata Mangeshkar 1960 hit Songs) –































क्रमांकफिल्म का नामगाने के बोल
1.मुग़ल ए आजम (1960)प्यार किया तो डरना क्या
2.दिल अपना प्रीत पराई (1960)अजीब दास्ताँ है ये
3.गाइड(1965)

  • आज फिर जीने की तम्मना है

  • गाता रहे मेरा दिल (किशोर कुमार जी के साथ)


4.ज्वेल थीफ(1967)होंठो पे ऐसी बात


ये चारों फिल्म के गाने आज भी लोग याद करते है, और सुने जाते है. इसके अलावा भूत बंगला (1965), पति पत्नी (1966), बहारों के सपने (1968), अभिलाषा (1969) जैसी फिल्मों के गाने भी फेमस हुए थे. 1963 में लता जी ने उस समय प्रधान मंत्री रहे नेहरु जी के सामने देश का सबसे चहिता गाना ‘ये मेरे वतन के लोगों’ गया. इसे सुन नेहरु जी के आंसू छलक आये थे.

 

लता जी के पिता एक क्लासिकल सिंगर थे, जो थिएटर में काम किया करते थे. लता जी को गायकी विरासत में अपने पिता से ही मिली थी. वो उन्ही से सीखा करती थी.

Lata Mangeshkar Net Worth in rupees 2022



पॉश इलाके में है इनका बंगला


लता मंगेशकर के घर की बात की जाए तो इनके पास आलीशान बंगला है. इनका बंगला दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर स्थित है. इस बंगले का नाम प्रभु कुंज है. साउथ मुंबई के पॉश इलाके में इनका बंगला है.

370 करोड़ की है कुल संपत्ति


लता मंगेशकर ने महज 13 साल की उम्र में डेब्यू किया था और इस समय इनकी पहली कमाई सिर्फ 25 रुपये की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, लता मंगेशकर के पास करीब 370 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति की है. बता दें ये कमाई उन्होंने ज्यादातर गानों की रॉयल्टी से की है. इसके अलावा उन्होंने काफी निवेश भी कर रखा है.

कारों का भी था काफी शौकीन


लता मंगेशकर को कारों का काफी शौक था. उनके कलेक्शन में काफी लग्जरी कारें शामिल हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी सबसे पहली कार Chevrolet थी. इस कार को उन्होंने अपनी मां के लिए खरीदा था. इसके अलावा उनके पास Buick, Chrysler भी थी. वहीं, यश चोपड़ा ने 'वीरजारा' के म्यूजिक रिलीज के समय पर उनको गिफ्ट में मर्सिडीज दी थी. यश चोपड़ा के लिए लता जी उनकी बहन की तरह थीं.




लता मंगेशकर के करियर की शुरुवात (Lata Mangeshkar Initial Singing Career)-


लता जी ने मात्र 5 साल की उम्र में पहला काम अपने पिता के एक नाटक में किया था. इसके बाद वे ट्रेनिंग लेती रही और 13 साल की उम्र में 1942 में एक मराठी फिल्म के लिए गाना रिकॉर्ड किया. फिल्म रिलीज़ हुई लेकिन किसी कारणवश फिल्म से गाना हटा दिया गया, इस बात से लता जी बहुत आहात हुई.

 

इस साल लता जी के पिता की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. लता जी अपने घर में सब भाई बहनों में बड़ी थी, तो सारी ज़िम्मेदारी उनके कंधो पर आ गई. विनायक दामोदर एक फिल्म कंपनी के मालिक थे, जो दीनानाथ जी के अच्छे मित्र थे, उनके जाने के बाद उन्होंने लता जी के परिवार को संभाला.














फिल्म का नामगाने के बोलसन
गजभाऊ (मराठी फिल्म)माता एक सपूत की दुनिया बदल दे तू (हिंदी गाना)1943


1945 में लता जी मुंबई आ गई और अमानत अली खान से ट्रेनिंग लेने लगी. लता जी ने 1947 में हिंदी फिल्म ‘आप की सेवा में’ के लिए भी एक गाना गया, लेकिन किसी ने उनको नोटिस नहीं किया. उस समय गायिका नूर जहान, शमशाद बेगम, ज़ोह्राभई अम्बलेवाली का दबदबा था, बस यही गायिका पूर्ण रूप से सक्रीय थी, उनकी आवाज भारी व अलग थी, उनके सामने लता जी की आवाज काफी पतली और दबी हुई लगती थी. 1949 में लता जी ने लगातार 4 हिट फिल्मों में गाने गए

और सबमे उनको नोटिस किया गया. बरसात, दुलारी, अंदाज व महल फ़िल्में हिट थी, इसमें से महल फिल्म का गाना ‘आएगा आनेवाला’ सुपर हिट हुआ और लता जी ने अपने पैर हिंदी सिनेमा में जमा लिए.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.